Wednesday 13 September 2017

"ड्रम ब्रेक" कैसे काम करता है? How "DRUM BRAKE" workes?

   

"ड्रम ब्रेक"

"DRUM BRAKE"

एक ड्रम ब्रेक (drum brake) एक ब्रेक होता है, जो ब्रेक ड्रम नामक घूमते ड्रम के आकार वाले हिस्से के साथ जूते (shoes) या पैड (pad) के सेट के कारण घर्षण (friction) का उपयोग करता है। और गति (speed) को कम करने मे सहायता प्रदान करता है।

  Image result for drum brake 3d



शब्द ड्रम ब्रेक आमतौर पर एक ब्रेक होता है जिसमें ड्रम की आंतरिक सतह (inner surface) पर जूते का दबाब (press/force) होता है। जब ड्रम के बाहर जूते दबाते हैं, तो इसे आमतौर पर एक कपाट ब्रेक (clasp brake) कहा जाता है। जहां पारंपरिक डिस्क ब्रेक (disc brake) के समान ड्रम को दो जूतों के बीच पिन लगाया जाता है, इसे कभी-कभी एक चुटकी ड्रम (pinch drum)  ब्रेक कहा जाता है, हालांकि ऐसे ब्रेक अपेक्षाकृत दुर्लभ होते हैं। बैंड ब्रैक नामक एक संबंधित प्रकार ड्रम के बाहर लचीला बेल्ट या "बैंड" लपेटने का उपयोग करता है आधुनिक ऑटोमोबाइल ड्रम ब्रेक का पहला इस्तेमाल 1900 में मेबाच (Maybach) द्वारा बनाई गई कार में किया गया था, हालांकि यह सिद्धांत बाद में 1902 में लुईस रेनॉल्ट (Louis Renault) द्वारा पेटेंट कराया गया था । उन्होंने ड्रम ब्रेक अस्तर के लिए बुना एस्बेस्टोस (asbestos) अस्तर का प्रयोग किया, क्योंकि एस्बेस्टोस अस्तर की कोई वैकल्पिक विघटित गर्मी (dissipated heat) नहीं थी, हालांकि मेबाच ने कम परिष्कृत ड्रम ब्रेक  (sophisticated drum brake) का उपयोग किया था। पहले ड्रम ब्रेक में, लीवर (levers) और रॉड (Rod) या केबलो ने यांत्रिक रूप से जूते संचालित किए। 1930 के दशक के मध्य से, छोटे पहिया सिलेंडर (small wheel cylinder) और पिस्टन (Piston) में तेल के दबाव ने ब्रेक का संचालन किया, हालांकि कुछ वाहनों ने दशकों तक विशुद्ध यांत्रिक प्रणालियों (purely mechanical systems) के साथ जारी रखा। कुछ डिज़ाइनों में दो पहिया सिलेंडर होते हैं।

  Image result for drum brake

"ड्रम ब्रेक" कैसे काम करता है?

How "DRUM BRAKE" workes?

drum brake working


ड्रम ब्रेक में जूते पतले होते हैं, और ब्रेक को 1950 के दशक में स्वयं समायोजन ड्रम ब्रेक की शुरुआत तक नियमित समायोजन की आवश्यकता होती थी। 1960 और 1970 के दशक में, डिस्क ब्रेक ने धीरे-धीरे कारों के सामने के पहियों पर ड्रम ब्रेक का स्थान ले लिया। अब व्यावहारिक तौर पर सभी कारों के सामने वाले पहियों पर डिस्क ब्रेक का उपयोग होता है, और कई बार सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक का उपयोग होता है हालांकि, ड्रम ब्रेक अभी भी हैंडब्रेक के लिए अक्सर उपयोग किए जाते हैं, क्योंकि यह एक पार्क वाली कार के लिए उपयुक्त डिस्क ब्रेक डिजाइन करने में बहुत मुश्किल साबित हुई है। इसके अलावा, एक डिस्क ब्रेक के अंदर एक ड्रम हैंडब्रेक फिट करना आसान है ताकि एक इकाई सर्विस ब्रेक और हैंडब्रेक के रूप में कार्य करे।




                 ऐसी ही अन्य जानकारी तथा उनसे अपङेट रहने के लिये हमारा फेसबुक पेज लाइक करे

                                       like fb page

Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: