Sunday 10 September 2017

सीआरडीआई (सामान्य रेल डायरेक्ट इंजेक्शन) क्या है "What is CRDI (Common Rail Direct Injection)" ?

सीआरडीआई (सामान्य रेल डायरेक्ट इंजेक्शन) "CRDI (Common Rail Direct Injection)": -

सीआरडीआई (सामान्य रेल डायरेक्ट इंजेक्शन): - सीआरडीआई सामान्य रेल डायरेक्ट इंजेक्शन का अर्थ है, एक डीजल इंजन के सिलेंडरों में एक एकल, आम लाइन के माध्यम से ईंधन का प्रत्यक्ष इंजेक्शन, जिसे सामान्य रेल कहा जाता है जो सभी ईंधन इंजेक्टरों से जुड़ा होता है।

 



जबकि साधारण डीजल प्रत्यक्ष ईंधन-इंजेक्शन सिस्टम को प्रत्येक इंजेक्शन चक्र के लिए नए सिरे से दबाव बनाने के लिए नए आम आरए आईएल (लाइन) इंजन इंजेक्शन अनुक्रम की परवाह किए बिना लगातार दबाव बनाए रखते हैं।



फायदे और नुकसान 



लाभ: -

सीआरडीआई इंजन कई मायनों में फायदेमंद होते हैं। माना जाता है कि इस नए इंजन प्रौद्योगिकी से जुड़े कारें सामान्य डायरेक्ट इंजेक्शन इंजन की तुलना में 25% अधिक बिजली और टोक़ प्रदान करती हैं। यह निचले स्तर का शोर और कंपन , उच्च लाभ, कम उत्सर्जन, कम ईंधन की खपत, और बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है। 

भारत में, डीजल पेट्रोल से सस्ता है और यह आम रेल डायरेक्ट इंजेक्शन सिस्टम की विश्वसनीयता को जोड़ता है।


नुकसान: -
सभी अच्छी चीजों की तरह एक नकारात्मक पक्ष भी है, इस इंजन के कुछ नुकसान भी हैं सीआरडीआई इंजन का प्रमुख नुकसान यह है कि पारंपरिक इंजन से यह महंगा है। सूची में इंजन के रखरखाव और महंगे स्पेयर पार्ट्स के उच्च स्तर भी शामिल हैं। इसके अलावा, इस तकनीक को सामान्य इंजनों पर नियोजित नहीं किया जा सकता है।




Image result for fb page like

Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: