Thursday 23 November 2017

अनोखी गाड़ियों की अनोखी चाबियाँ !!

"अनोखी गाड़ियों की अनोखी चाबियाँ !!"

"Incridible Cars with Incrideble keys"

दोस्तों लक्सरी गाड़िया काफी खास होती है और बहुत मेहेंगी भी आती है। तो दोस्तों इन गाड़ियों में ऐसा क्या खास होता है जो इन्हे लक्सरी बनाता है। अगर बात करें इनकी खासियतों की तो इनमे बहुत साडी खासियतें होती है फिर चाहें वो इनका इंजिन हो या इनके टायर्स या इनके दरवाजे या इनका डिज़ाइन। उन्ही कुछ  में से एक खासियत के बारे में हम आपको बताने जा रहे है। दोस्तों गाड़ी जितनी मेहेंगी होती है उसकी सुरक्षा  उतनी ही जरुरी हो जाती है।  तो इन गाड़ियों की सुरक्षा के लिए इनके दरवाजों के लॉक कुछ खास बनाये जाते है।  जो सिर्फ कुछ खास चाबियों से  खुलते है।  तो आप भी देखिये अनोखी गाड़ियों की अनोखी चाबियाँ।


1.) जैगुआर ऍफ़-पेस: - जैगुआर ऍफ़-पेस की चाबी काफी अनोखी है। इसकी चाबी उन लोगो को  ध्यान में रख के बनायी गई है जो अपने हाथों में  चाबी रखना पसंद नहीं करते है या जो लोग अपनी चाबी  रख के भूल जाते है। इन्होंने अपनी गाड़ी की चाबी को बैंड का रूप दिया है जिसे आप अपने हाथो में पेहन सकते है। और यह चाबी वाटरप्रूफ होती है  जिससे आप गाड़ी को लॉक या अनलॉक  कर सकते है। 



2.) कोईनैसेगगम शील्ड :- इस गाड़ी की चाबी भी काफी अनोखी होती है आखिर हो भी क्यू ना। ये गाड़िया साल में मात्र  20 ही बनती है। और एक गाड़ी की कीमत 6 करोड़ के आस पास होती है। इस गाड़ी की चाबी शील्ड के आकार की होती है। जिसमे मेन चाबी शील्ड के आकार के कवर  होती है। जो आपको शाही फील देता है। इस चाबी की मदद से आप गाड़ी को लॉक या अनलॉक  कर सकते है। 

3.) टेस्ला मॉडल एस :- इस गाड़ी की चाबी इस गाड़ी की तरह ही है। अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार कम्पनी  टेस्ला ने अपनी एस  मॉडल की गाड़ी की चाबी को इस गाड़ी के रूप में ही बनाया है। आप इस चाबी की मदद से गाड़ी न सिर्फ लॉक और अनलॉक कर सकते है साथ ही आप इस चाबी की रिमोट डिस्टेंस तकनीक की मदद से आप गाड़ी को आगे पीछे भी कर सकते है। 




4 .) बी एम् डब्ल्यू  BMW 7 सीरीज :- इस गाड़ी की चाबी ब्लूटूथ से लेस है। इस गाड़ी की चाबी में डिजिटल टच स्क्रीन फीचर दिया गया है। और इस गाड़ी की चाबी में चार बटन दिए गए  है।  गाड़ी को लॉक और अनलॉक तो करते ही है साथ में साथ ही ट्रंक को खोलने तथा पेनिक में काम आता है।  इसमें 2.5 इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है  जिसमे आप क्लाइमेट कंट्रोल फीचर का फायदा उठा सकते है। 



Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: