Friday 29 September 2017

अपनी मोटरसाइकिल को धोने के लिए 10 टिप्स ("Top 10 tips for washing your motorcycle")


"अपनी मोटरसाइकिल को धोने के लिए 10 टिप्स"

"Top 10 tips for washing your motorcycle"


अपनी मोटरसाइकिल धोने से आपकी सवारी बहुत अच्छी लगती है। यदि आप अपनी बाइक को नियमित रूप से और सही तरीके से नहीं धोते हैं, तो इससे आपकी बाइक दिखने मे गंदी लगेगी और उसके भागों को नुकसान भी पहुंचेगा। इसलिये अापको अपनी गंदी मोटरसाइकिल को समय समय पर धोना चाहिये, हालांकि, इसको धोने मे  पानी, स्पंज और डिटर्जेंट जैसी कुछ बुनियादी चीजो के अलावा किसी और चीज की आवश्यकता नहीं होती है। पॉलिश को पहियों और किसी भी भाग पर लगाना सफाई को खत्म करने से पहले, आपकी बाइक को नई जैसी लुक दे सकता है। हम आपको आज मोटरसाइकिल धोने की कुछ टिप्स  दे रहे है।

  Image result for 10 tips for washing a bike

मोटरसाइकिल धोने की प्रक्रिया को तीन चरणो मे बाटा गया है।

  1. अपने मोटर साइकिल को धोने से पूर्व सफाई।
  2. अपने मोटर साइकिल की शारीरिक धुलाई।
  3. अपने मोटर साइकिल को अतिरिक्त चमकाना।
अपने मोटर साइकिल को धोने से पूर्व सफाई

"Pre-Cleaning Your Motorcycle"


अपनी बाइक को ठण्डा  होने दे :-  एक गर्म इंजन में पानी का छिड़काव, मोटरसाइकिल को नुकसान पहुचा सकता है, तापमान में अचानक परिवर्तन इंजन को ब्लॉक कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर अापकी मोटर साइकिल कीचड़ में घसीट गयी हो, तो धोने से पहले इसे ठण्डा होने दे।

अपने सफाई गियर को एक साथ इकठठा करे।:-जब आप अपने मोटरसाइकिल को ठंडा करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो आप को साफ करने की सभी आवश्यक सामग्री आपके स्थान पर इकट्ठा कर लेनी चाहिये जैसै किंं
  • एक बाल्टी
  • एक साफ स्पंज या दो 
  • कई साफ, सूखे कपड़े (सीमोआई या माइक्रोफैबर) 
  • Degreaser और / या WD-40 
  • एक पुराने टूथब्रश (साफ तंग जगहों को साफ करने में मदद करने के लिए) 
  • ऑटो / मोटरसाइकिल मोम (वैकल्पिक) 
  • बग और तार हटानेवाला (यदि आवश्यक हो)
  • क्रोम क्लीनर (यदि आवश्यक हो)

चेन को साफ करके बाइक धोना प्रारंभ करें:- यदि आपकी मोटरसाइकिल में एक चेन है, तो गंदगी साफ करना और इससे पहले ग्रीस साफ करना एक स्मार्ट कदम होता है।इससे जब आप बाइक को साफ करने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो यह आपके बाइक के सभी हिस्सों में छिड़कने से बच जाता है। मलबे को ढीला करने के लिए चेन पर स्प्रे करें, फिर इसे एक साफ कपड़े से साफ कर दें।

  Image result for pre cleaning of motorcycle


अपने मोटर साइकिल की शारीरिक धुलाई।

Washing the Body

ठण्डे पानी के साथ धोयें:-यह किसी भी गंदगी को ढीला करने में मदद करेगा और जितना संभव हो उतनी देर तक करने से, सफाई प्रक्रिया को आसान बना देगा। एक नली से पानी की कोमल धारा का उपयोग करना चाहिये  उच्च दबाव स्प्रे , पेंट या अन्य सामग्रियों को नुकसान पहुंचा सकता है।

एक नरम स्पंज या कपड़ा के साथ पूरी बाॅडी को रगड़ें:- ठंडे पानी की एक बाल्टी में एक स्पंज या मुलायम कपड़े को डुबो के अपनी मोटर साइकिल के शरीर के ऊपर इसे रगडें। यदि आप अपनी बाइक से नमक को दूर करने के लिए सफाई कर रहे हैं तो  (जैसे कि सर्दियों के रास्ते पर सवार होने के बाद), बस केवल पानी का उपयोग करें। डिटर्जेंट या अन्य क्लीनर का उपयोग करना नमक की समस्या को भी बदतर बना सकता है।

  Related image

प्लास्टिक के हिस्सों को साबुन वाले पानी से साफ करें:-यदि आपकी मोटर साइकिल की बाॅडी पर प्लास्टिक के हिस्से हैं, तो अनुमोदित ऑटो डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना ठीक है। ठंडे पानी की एक बाल्टी में कुछ डिटर्जेंट घोल लें, और उसमें  स्पंज डूबा के मोटर साइकिल की बाॅडी के  प्लास्टिक के भागों को पोंछ दें।

पूरी मोटरसाइकिल को फिर से धोयें:-
जब आप अपनी बाइक से सभी गंदगी और जमी हुई मल को गीला कर देते हैं, तो फिर अपने पाइप की मदद से पानी की धार मारकर दुबारा धोना चाहियें।अगर पाइप नही है तो स्पंज को डुबा कर साफ कर सकते है।

अतिरिक्त पानी को हटा दें और अपनी बाइक को सूखा ले:- एक सूखा सूती या माइक्रोफाइबर कपड़ा लें और धीरे-धीरे अपनी मोटरसाइकिल को रगड़ें। यह उस पर छोड़े गए पानी को दूर कर देगा, ताकि आपकी बाइक एयर-ड्रिंक्स के रूप में कोई भी पानी के धब्बे न बने । सीधे सूरज की रोशनी में अपनी मोटर साइकिल को सूखने न दें, क्योंकि इससे पानी के धब्बे भी हो सकते हैं।

  

अपने मोटर साइकिल को अतिरिक्त चमकाना।

Detailing Your Ride



जिद्दी बडे छोटे कीडो को निकालें :-कोई भी बाइकर जानता है कि अच्छी सवारी आपकी मोटरसाइकिल को छोड़ सकती है क्योंकि मक्खियों के झुंड के खिलाफ आप युद्ध लड़ रहे थे। यदि आपकी मोटरसाइकिल बग बूम में पड़ी हुई है, तो इसे बग और तार हटानेवाला के साथ उदारतापूर्वक सूखे कीडे ढीला होने के बाद, इसे साफ़ करने के लिए एक नरम स्पंज या कपड़ा का उपयोग करें, और किसी भी शेष अवशेष को हटाने के लिए एक अन्य तार का उपयोग करें।

साबुन के पानी के साथ एल्यूमीनियम पहियों को साफ करें:-कई आधुनिक बाइकों में हल्के एल्यूमीनियम के पहियों  होते हैं यदि आप साफ करना चाहते हैं, तो केवल साबुन का पानी और एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें। पानी से धोयें और एक सूखे कपड़े से पोंछें।

Image result for detailing of bike

अतिरिक्त सुरक्षा के लिए कार या मोटरसाइकिल वैक्स का उपयोग करें:-एक गुणवत्ता वाले वैक्स आपकी बाइक की रक्षा कर सकते हैं और जमी हुई गंदगी को दूर रख सकते हैं। अपनी बाइक के पूरी तरह से साफ होने के बाद इसे लगाये और अपने वैक्स पर छपे निर्देशों का पालन करें। प्रत्येक उत्पाद में थोड़े अलग अलग निर्देश होंगे।

अपने बीयरिंग पर संरक्षक स्प्रे छिडकें:-
बीयरिंग मोटर साइकिल के सबसे महत्वपूर्ण लेकिन नाजुक भागों में से एक हैं। एक समर्पित सुरक्षात्मक स्प्रे, कोयटिंग बीयरिंगों में मदद करेगा । सटीक अनुप्रयोग निर्देशों के लिए अपने चुने हुए उत्पाद के पैकेज को देखें।

  

अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले!!!! और अगर आपका है कोई सबाल या सुझाव तो हमे नीचे कमेंट करें। और अधिक जानकारी के लिये हमारा फेसबुक पेज लाइक करे।
Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: