Tuesday 3 October 2017

सरफेस टेंशन क्या है ("what is "SURFACE TENSION")?



"सरफेस टेंशन क्या है"

"what is "SURFACE TENSION"

कीड़े पानी पर सरफेस टेंशन के कारन चल पाते है। "सरफेस टेंशन" या "सतह तनाव" एक ऐसी घटना है जिसमें द्रव की सतह, जहां तरल (liquid) गैस (gas) के संपर्क में होती है, एक पतली इलास्टिक शीट की तरह काम करती है। यह शब्द आमतौर पर तब ही प्रयोग होता है जब तरल सतह गैस (जैसे हवा) के संपर्क में होती है। यदि सतह दो तरल पदार्थ (जैसे कि पानी और तेल) के बीच है, तो इसे "इंटरफ़ेस तनाव" ("INTERFACE TENSION") कहा जाता है।



इसे हम यह कह सकते हैं कि, यह एक तरल सतह की खासियत होती है जो उसके अभिनय से प्रदर्शित होती है जैसे कि यह फैली इलास्टिक झिल्ली है इस घटना को तरल पदार्थ और साबुन के बुलबुले की छोटी बूंदों के लगभग गोलाकार आकार में देखा जा सकता है।

"सरफेस टेंशन" या "सतह तनाव" होने के कारण"

"CAUSES OF SURFACE TENSION"


विभिन्न कड़ो  के बीच लगने वाला  बल, जैसे वानडेरवाल बल, तरल कणों को एक साथ खींचता है । सतह के साथ वाले कणों को बाकी तरल के कड़ो  की तरफ खींच लिया जाता है, जैसा कि तस्वीर में दाईं ओर दिखाया गया है।

     



सतह तनाव मुख्य रूप से दिए गए तरल के कणों के बीच आकर्षण के बल पर निर्भर करता है और इसके साथ  ही  गैस, ठोस या तरल (liquid) के संपर्क में आने पर भी आकर्षण के बल पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, पानी की एक बूंद में अणु, एक अणु दूसरे कमजोर अणु को आकर्षित करते हैं। ड्रॉप के अंदर अच्छी तरह से पानी के अणुओं को आसपास के अणुओं द्वारा सभी दिशाओं में समान रूप से आकर्षित किया जा रहा है। हालांकि, अगर सतह के अणु सतह से थोड़े से विचलित हो सकते हैं, तो उन्हें आसपास के अणुओं द्वारा वापस आकर्षित किया जाएगा।


"पानी में कीड़े क्यों नहीं डूबते ?"

"why insects not sink's in water?"

कीड़ो के पैरों को अपने वजन को वितरित करने के लिए बनाया गया है, जिससे तरल की सतह एक समान हो जाती है, संभावित ऊर्जा को कम करने के लिए अपने बजन का संतुलन का संतुलन बना सकते है जिससे कि सतह पर सतह को तोड़े बिना पानी की सतह पर जा सकते है । यह आपके पैरों के डूबने के बिना गहरा बर्फ़बारी में चलने के लिए बर्फ के जूते पहनने की अवधारणा में समान होता है।

 

"सतह तनाव की इकाइयां"

"Units of Surface Tension"



सतह तनाव एन/ एम (न्यूटन प्रति मीटर) की एसआई इकाइयों में मापा जाता है, हालांकि अधिक सामान्य इकाई सीजीएस यूनिट डाइन / सेमी (DYN/CM)(डाइन प्रति सेंटीमीटर) है।

 

थर्मोडायनेमिक्स स्थिति के ऊष्मप्रवैगिकी पर विचार करने के लिए, यह कभी-कभी प्रति यूनिट क्षेत्र के काम के संदर्भ में विचार करने के लिए उपयोगी होता है। उस मामले में एसआई यूनिट जे / एम 2 (J/M2) (जूलस प्रति मीटर स्क्वायर) है। सीजीएस इकाई एर्ग / सेमी 2 है

 ये बल सतह कणों को एक साथ बाँधते हैं। हालांकि यह बंधन  कमजोर होता है - सभी के बाद भी तरल की सतह को तोड़ना बहुत आसान है - यह कई मायनों में प्रकट होता है।




अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले!!!! और अगर आपका है कोई सबाल या सुझाव तो हमे नीचे कमेंट करें। और अधिक जानकारी के लिये हमारा फेसबुक पेज लाइक करे।आप अगली पोस्ट किस चीज पर जानना चाहते है हमे कमेंट कर के बताइये।
Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: