Sunday 26 November 2017

कार खरीदनें से पहले जरूर चेक करें ये 5 फीचर्स ।।

"कार खरीदनें से पहले जरूर चेक करें ये  5 फीचर्स "

"Check these 5  features before buy a Car"

दोस्तों अगर आप कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको कार खरीदने से पहले जरूर जान लेनी चाहिए  जो आपकी कार में अगर होंगे तो आपकी कार न केवल स्मार्ट होगी बल्कि आपको ड्राइव करते समय कोई असुविधा भी नहीं होने देगी। आइये जानते हैं इन फीचर्स के बारे में।


1.एयरबैग:- हर कार में सुरक्षा बहुत जरूरी होती है, और अगले साल अप्रैल से सरकार नई कारों के लिए नए सुरक्षा नॉर्म्स लागू करने जा रही है जिसमें कारों में सुरक्षा के फीचर्स जरूरी होंगे। लेकिन अगर आप अभी कोई कार खरीदने जा रहे हैं तो एयरबैग और एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर को जरूर चेक कर लें। ए वी एस भी इन्हीं फीचर्स में से एक है  ए वी एस तेज़ रफ्तार में इमरजेंसी ब्रेकिंग के दौरान कार को आपके कंट्रोल में रखता है और उसे फिसलने नहीं देता है।इससे हादसा होने की संभावना कम हो जाती हैं। वहीं पर एयरबैग गंभीर हादसों की स्थिति में ड्राइवर और पैसेंजर को जानलेवा चोट से बचाता है।





2.सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम:- सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम भी एक तरह का सेफ्टी फीचर है, जो आपकी मेहनत की कमाई से खरीदी गई कार को चोरी या छेड़छाड़ की आशंकाओं से बचाता है। सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम कार चोरी होने की संभावना को काफी कम कर देता है। यह ड्राइविंग के दौरान यह सिस्टम चारों दरवाजों को लॉक भी कर देता है। जिससे ड्राइविंग के दौरान आपकी सुरक्षा कायम रहती है। तो आगे जब भी कार खरीदें तो ये फीचर जरूर चेक क्र लें। 



3.रियर पार्किंग सेंसर कैमरे के साथ :- भीड़भाड़ या छोटी जगहों पर कार पार्किंग एक बड़ी समस्या है। ऐसे में रियर पार्किंग सेंसर या फिर कैमरा आपके लिए पार्किंग में मदद कर सकता है। यह फीचर आपको कार पार्क करते समय कार के पीछे की स्थिति के बारे में बताता रहता है।जब कोई चीज या कोई जीवित प्राणी  कार के नजदीक आ जाता है तो यह वार्निंग देकर आपको सतर्क कर देता है। इस प्रकार रियर पार्किंग सेंसर/कैमरा की मदद से आप कार को बिना किसी तनाव के आसानी से पार्किंग में लगा सकते हैं।





4. पावर विंडो  &पावर स्टीयरिंग :- आज के दौरा में पावर विंडो कॉमन फीचर हो गया है। ज्यादातर कारों में आगे की विंडो के लिए यह फीचर स्टैंडर्ड तौर पर मिलने लगा है। सिर्फ आराम ही नहीं बल्कि कार और पैसेंजर की सुरक्षा की दृष्टि से भी यह अहम फीचर है। कोशिश करें कि आपकी कार में आगे और पीछे दोनों तरफ पावर विंडो की सुविधा आपको मिल जाए। वैसे बाहर से भी आप पावर विंडो सिस्टम लगवा सकते हैं। और उसी तरह पावर स्टीयरिंग भी आपको गाड़ी को आसानी से मोड़ने में मदद करता है। तो आप पावर स्टेयरिंग को भी लगवा सकते है। 


5.ब्लूटूथ वाला इंफोटेंमेंट सिस्टम :- एक कार म्यूजिक सिस्टम बेहद जरूरी होता है, आज कल तो लगभग हर कार के साथ स्टीरियो सिस्टम के साथ ब्लूटूथ, ऑक्स और यूएसबी कनेक्टिविटी फंक्शन जैसे फीचर्स आने लगे हैं। म्यूजिक सिस्टम सिर्फ गानें सुनने तक ही सिमित नहीं रह गया है बल्कि यह अब इंफोटेंमेंट सिस्टम में बदल चुका है क्योकिं इसमें कार के दूसरे फंक्शनों की जानकारी के अलावा फोन को कनेक्ट करने की सुविधा भी मिलती है साथ ही । तो इसलिए आप कोशिश करे जब भी इंफोटेनमेंट सिस्टम चुनें तो स्मार्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम ही चुनें। 




Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: