Monday 9 October 2017

सड़क किनारे लगे मील के पत्थरों के रंगों का मतलब क्या होता हैं? (What is the meaning of diffrent colour "MILES STONES"" )



सड़क किनारे लगे मील के पत्थरों के रंगों का मतलब क्या होता हैं



What is the meaning of diffrent colour "MILES STONES" along side roads"


हम सभी घर के बाहर डेस्टिनेशन या टूर पर निकलते है, तो हमे रास्ता दिखाने का काम कोई अगर करता है तो वो होते है सड़क के किनारे लगे साइन बोर्ड और मिले के पत्थर।ये मील के पत्थर हमे हमारी मंजिल के पते के साथ ही ये भी बताते है कि हमारी मंजिल कितनी दूर है। लेकिन आपको आपकी मंजिल पर ले जाने वाले पथरो पर शायद ही आपने कभी गौर किया होगा। कोई मील का पत्थर पीले रंग का होता है तो कोई हरा तो कोई काला तो कोई लाल लेकिन इन पथरो का रंग अलग अलग क्यों होता है?  दरअसल इन पथरो के रंग के पीछे सबकी अपनी एक पहचान होती है। अब अगर आप सफर पर निकलेंगे तो आप इन पत्थरो पर गौर करेंगे और आपको करना भी चाहिये क्योकि ये पत्थर सिर्फ आपको आपकी दुरी ही नहीं बताते बल्कि इनके रंग आपको सड़को की खास पहचान भी करवाते है ।



तो आइये जानते है

"मील के पत्थरों के रंगों का मतलब "


meaning of diffrent colour "MILES STONES"

नारंगी पत्थर :- अगर आप सफर कर रहे है और रास्ता भटक जाये जाना आपको शहर हो  लेकिन आप जान नहीं पा रहे हो कि आप किस तरफ जा रहे है तो आप सड़क के किनारे लगे इन पत्थरो पर नजर डालिये और आपको नारंगी रंग का पत्थर दिखाई दे तो आप समझिये के आप किसी गाँव की और बढ़ रहे है क्यों की  इस रंग के पत्थर सिर्फ ग्रामीण सड़क पर होते है और इसका मतलब ये है के आप प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से बानी सड़क  कर रहे हो जो आपको गाँव तक ले जाएगी। 

  

हरा पत्थर :- अगर आपको हरे रंग का पत्थर दिखाई देता है तो आप जान सकते है के आप किसी स्टेट हाईवे से सफर कर रहे है। जो एक राज्य को दूसरे राज्य से जोड़ती है। इस सड़क का निर्माण राज्य सरकार  करती है। इस सड़क के रख रखाव की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है। 

  




पीला पत्थर :- अगर आपको पीले रंग का पत्थर दिखाई देता है तो आप जान सकते है के आप किसी राष्ट्रीय राज मार्ग से सफर कर रहे है। ये पत्थर केंद्र सरकार के द्वारा बनाई गई सड़को पर होते है। इस सड़क का निर्माण  केंद्र सरकार करती है। इस सड़क के रख रखाव की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की होती है। 

  

काले पत्थर :- काले रंग के पत्थर आपको बड़े शहरो में ही देखने को मिलते है। दिल्ली, मुंबई, गुड़गाव, फरीदाबाद, नॉएडा, आदि शहर इनमे शामिल है। इस रंग के पत्थर ये बताते है कि आप किसी बड़े शहर की ओर बड़ रहे है। इस रंग की सड़के शहर के प्रशासन के अंदर आती है। नगर निगम या जिला प्रशासन इन सड़को का निर्माण करता है। कई जगह पर सफ़ेद रंग के पत्थर भी होते है इन सफ़ेद रंग के पत्थरो का मतलब भी यही होता है जो काले रंग के पत्थरो का मतलब होता है। अगर ये सड़के ख़राब होती है तो आप इसकी शिकायत नगर निगम में कर सकते है। 

  



  


आवश्यक सूचना:-  दोस्तों हमारे वेबसाइट को एडसेंसे का अप्रूवल मिलने की खुशी में हम अपने रीडर्स को उपहार दे रहे है। उपहार पाने के लिए आपको हमारे कॉन्टेस्ट में भाग लेना होगा। कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए आपको हमारा फेसबुक पेज लाइक करना होगा और उसे शेयर करना होगा। तीन भाग्यशाली विजेताओं को हम 10 $ यानि 600+ रूपये मिलेंगे।   विजेताओं का नाम घोषित फेसबुक पेज पर 1000 लाइक्स होने पर  किया जायेगा ।

फेसबुक पेज यहां लाइक करे (FACEBOOK PAGE LIKE HERE)
https://www.facebook.com/Mechanical-world-166813323887178/


अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले!!!! और अगर आपका है कोई सबाल या सुझाव तो हमे नीचे कमेंट करें। और अधिक जानकारी के लिये हमारा फेसबुक पेज लाइक करे।आप अगली पोस्ट किस चीज पर जानना चाहते है हमे कमेंट कर के बताइये।


Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: