Saturday 30 September 2017

जानिये क्यों एक 100 सीसी की बाइक मे 140 किमी / घण्टा स्पीडोमीटर होता है, जबकि इसकी अधिकतम गति 80-90 किमी / घण्टा है! "why does a 100CC bike have a 140KM/H SPEEDOMETER while its top speed only 80-90KM/H") !!

"जानिये क्यों एक 100 सीसी की बाइक मे 140 किमी / घण्टा स्पीडोमीटर होता है, जबकि इसकी अधिकतम गति 80-90 किमी / घण्टा है"

"WHY DOES A 100CC BIKE HAVE A 140KM/H SPEEDOMETER WHILE ITS TOP SPEED ONLY 80-90KM/H"



 
 

अधिकतर बाइक की अधिकतम गति 70-75 किमीमीटर/घण्टा की होती है। लेकिन कई बार डाउनहिल गति 90 किमी तक बढ़ सकती है (जब गियर लगा होता है, तब भी डाउनहिल गति इंजन की उच्चतम गति से नियंत्रित होती है)। स्पीडोमीटर में 120kmph तक अंक चिह्नित होते है इसका कारण यह है कि यदि स्पीडोमीटर को केवल 80-90 किमी प्रति मिनट तक चिह्नित किया गया होता तो, स्पीडोमीटर की सुई चरम सीमा तक पहुंच जायेगी। इससे उपयोगकर्ता द्वारा उस सुई को खोजने के लिए और स्पीड को समझने में काफी अधिक समय लगेगा। लेकिन 120kmph वाले स्पीडोमीटर मे सुई बीच में रहती है। यानी हम इसे देख सकते हैं और स्थिति को बहुत तेज़ी से समझ सकते हैं। यह समय की दूरी एक करीब मिस और दुर्घटना के बीच में अंतर हो सकती है।

  Image result for 140 km digital speedometer of bike


स्पीडोमीटर और टैकोमीटर, दोनों ही समान अवधारणा पर काम करते है। जब टैकोमीटर में सुई गियर के केंद्र में होती है तो आपको गियर मे बदलाव करना चाहिए। इसी तरह यदि स्पीडोमीटर में सुई सबसे ऊपर है तो, गति सामान्य से ज्यादा होती है।

औद्योगिक गेज में, हम मध्य क्षेत्र को हरा क्षेत्र के रूप में सेट करते हैं, बाएं और दाएं क्षेत्र को लाल रूप में सेट करते है। इसलिए जब भी निरीक्षण किया जाता है तो, सभी निरीक्षक को यह देखना होता है कि सुई हरे रंग के क्षेत्र में है या नहीं। यदि यह सीधे हरे रंग के क्षेत्र में है, तो यह ठीक है। अन्यथा, यह ठीक नहीं है और हमे गति में बदलाव की जरूरत है।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले!!!! और अगर आपका है कोई सबाल या सुझाव तो हमे नीचे कमेंट करें। और अधिक जानकारी के लिये हमारा फेसबुक पेज लाइक करे।आप अगली पोस्ट किस चीज पर जानना चाहते है हमे कमेंट कर के बताइये।


Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: