Monday 18 September 2017

ऑटोमोबाइल या गाडियों का एयर कंडीशनिंग सिस्टम ("AIR CONDITIONING SYSTEM OF AUTOMOBILE OR CARS")

हम सभी एयर कंडीशनिंग सिस्टम के बारे में जानते हैं। ऑटोमोटिव एयर कंडीशनिंग सिस्टम रिवर्स ब्रेटन या रैंकिन चक्र पर काम करता है। जैसा कि सभी एयर कंडीशनिंग प्रणाली की तरह मोटर वाहन एयर कंडीशनिंग का उद्देश्य भी वायुमंडलीय हवा का तापमान और आर्द्रता को नियंत्रित करना है और ऑटोमोबाइल में एक समान हवा का प्रसार करना है। मोटर वाहन वातानुकूलन प्रणाली में प्रशीतन प्रणाली, वायु संचलन और वितरण प्रणाली और एक नियंत्रण प्रणाली होती है। प्रशीतन प्रणाली हवा को ठंडा करती है जिसमें कंप्रेसर, कंडेनसेसर आदि जैसे कई अन्य भागों शामिल हैं। हवा परिसंचारी तंत्र इस ठंडी हवा को कार में फैलाते हैं जिसमें ब्लोअर, वायु वाहिनी आदि शामिल हैं। नियंत्रित करने वाली प्रणाली को कार के तापमान को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और यह प्रशीतन प्रणाली को नियंत्रित करता है।

 Image result for ac of car




कार एयर कंडीशनिंग सिस्टम का सिद्धांत
Principle of Car Air Conditioning System:


ऑटोमोटिव वातानुकूलन प्रणाली में कंप्रेसर, कंडेनसर, बाष्पीकरण, रिसीवर-डिहाइडेटर और कनेक्टिंग लाइन, जिसमें विस्तार वाल्व, छिद्र ट्यूब, चूषण थ्रॉटलिंग वाल्व, सकारात्मक संचालन निरपेक्ष वाल्व, बाष्पीकरणीय दबाव नियामक वाल्व, थर्मल सेंसर, उच्च दबाव बंद काट और साइकिल चालन कंप्रेसर स्विच शामिल हैं।  पुराने दिनों में फ्रीओन 12 को सर्द करने वाला पदार्थ के रूप में इस्तेमाल किया गया था लेकिन अब इसे वैकल्पिक सर्द करने वाला पदार्थ R134a के साथ प्रतिस्थापित किया गया है ।

  Image result for air conditioning system of car


कार एयर कंडीशनिंग सिस्टम कैसे काम करता है
"How Car Air Conditioning System Works"


ऑटोमोटिव एयर कंडीशन सिस्टम का काम अन्य सभी एयर कंडीशनिंग सिस्टम के समान है। रेफ्रिजरेंट को उच्च दवाओं पर कंप्रेसर के द्वारा दबाया जाता है। कंप्रेसर को बेल्ट ड्राइव के माध्यम से इंजन द्वारा संचालित किया जाता है। यह एक विद्युत चुम्बकीय क्लच से जुड़ा हुआ होता है जो आवश्यकता पडने पर कंप्रेसर को संलग्न और छुड़ाता है। एक चर विस्थापन एसी कंप्रेसर कुछ समय कूलिंग आवश्यकता को अलग करने के लिए कंप्रेसर क्षमता से मेल खाने के लिए उपयोग किया जाता है। कंप्रेसर में सर्द करने वाला पदार्थ का दबाव और तापमान बढ़ता है और वाष्प रूप में बदलता है। । संघनित्र में सर्द गर्मी को मुक्त कर देती है और तरल रूप में परिवर्तित होती है। कुछ समय तक आम हवा पर्याप्त नहीं होती है, इसलिए एक अतिरिक्त इंजन या इलेक्ट्रिक चालित प्रशंसक सर्द को शांत करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह ठंडा है लेकिन उच्च दबाव सर्द किसी भी नमी को निकालने के लिए प्रपत्र dehydrator को पास करने की अनुमति देता है। तब सूखी सर्द तरल बाष्पीकरणकर्ता के प्रवेश पक्ष में विस्तार वाल्व के माध्यम से पारित करने के लिए बनाया जाता है। विस्तार वाल्व बाष्पीकरण करनेवाला में कम दबाव में विस्तार करने के लिए सर्द तरल की अनुमति देता है। कम दबाव में विस्तार की प्रक्रिया सर्द को लुप्त होती है और इस तरह बाष्पीकरण करनेवाला को शांत करता है। एक संवेदन यंत्र, जिसे बुलाया जाता है तापमान ट्यूब, वाष्पीकरण आउटलेट पर सर्द के तापमान पर निर्भर करता है, विस्तार तापमान में डायाफ्राम का संकेत देता है, जिससे स्वचालित तापमान नियंत्रण प्राप्त होता है। बाष्पीकरण कंडेनसर के निर्माण में समान है
 Image result for working of ac of car
वेंटिलेशन और हीटिंग सिस्टम के लिए इस्तेमाल के रूप में वह वही संचलन और वितरण प्रणाली धौंकनी से वायु बाष्पीकरणीय कॉयल पर बहने के लिए मजबूर होती है जो वाष्पीकरण, नमी और अशुद्धियों की अव्यक्त गर्मी को दूर करती है, जिससे हवा बनती है। बाष्पीकरण करनेवाली भरावों के साथ कंडेनसर नमी एक कोशिश के रूप में फेंकती है जहां एक ही बाहर निकाली जाती है। यह प्रणाली माइक्रोप्रोसेसर आधारित है और हवा के तापमान, मोड चयन और वांछित तापमान सेटिंग के अंदर हवा के तापमान के बाहर इनपुट संकेतों के आधार पर स्वचालित रूप से एयर मिक्सर वाल्व, पुन: संचलन वाल्व आदि को नियंत्रित करती है।
Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: