Saturday 9 September 2017

भारत में शीर्ष 5 इलेक्ट्रिक कारें ("Top 5 Electric Cars in India")

भारत में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती स्वीकृति है और अधिक से अधिक निर्माताओं इस आला खंड में प्रवेश कर रहे हैं। यहां भारत में उपलब्ध शीर्ष हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों की सूची है

1. महिंद्रा ई 2 प्लस   "Mahindra e2oPlus"

महिंद्रा भारत में पहली और एकमात्र निर्माता है, जो  इलेक्ट्रिक कारों को  बेच रही है। जबकि यह यात्रा दो दरवाजे वाली महिंद्रा ई 2 के साथ शुरू की गई थी (पहले रीवा ई 2 ए के रूप में जानी गई थी ) अब कंपनी की थोड़े बड़े चार दरवाजो वाली महिंद्रा ई 2 प्लस ने इलेक्ट्रिक हैचबैक के साथ जगह ले ली है जिसे अक्टूबर 2016 में भारत में लॉन्च किया गया था।
  
   Image result for mahindra e20 plus



महिंद्रा ई 2 प्लस एक 72V लिथियम आयन बैटरी द्वारा संचालित एक नए पावरट्रेन के साथ आती है जो ड्राइविंग रेंज को 140 किलोमीटर तक बढ़ा देती है। पावरट्रेन 40 बीएचपी बनाती है और 91 एनएम अधिकतम टोक़ में 85 किमी प्रति घंटे की गति देती है। ई 2 प्लस चार्ज होने के लिए 9 घंटे लेती है लेकिन महिंद्रा के पास त्वरित चार्जर है जो कार को केवल एक घंटे में चार्ज करने में मदद करता है।

ई 2 प्लस को एसओएस सुविधा भी मिलती है जिसे पुनर्जीवित किया जाता है जो कि ई 2 ओ से लिया जा रहा है जो आपको 7-10 किमी की एक अतिरिक्त सीमा प्रदान करता है यदि आपकी बैटरी पावर 10 प्रतिशत से कम है। यह एक बटन के स्पर्श द्वारा या आपके स्मार्टफ़ोन पर e2oPlus ऐप का उपयोग करके सक्रिय किया जा सकता है मोबाइल ऐप अन्य सुविधाओं को भी पेश करता है जैसे कार की एयर कंडीशनिंग चालू / बंद करना और कार लॉक / अनलॉक करना ।

मूल्य: ₹ 5.46 लाख - ₹ 8.46 लाख।

2. महिंद्रा ईवीरिटो  "Mahindra eVerito"

महिंद्रा इलेक्ट्रिक की दूसरी बिजली यात्री कार है  eVerito । महिंद्रा वेरिटो सेडान पर निर्मित, ई-वीरिटो एक ही इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है क्योंकि ई 2 प्लस 72V बैटरी पैक के साथ आती है। वास्तव में, शक्ति और टोक़ क्रमशः 40 बीएचपी और 91 एनएम पर समान हैं। यह कहते है कि, ई-वेरिटो की अधिकतम चलने की सीमा पूरी तरह से 110 किलोमीटर तक सीमित है।

  महिन्द्र कभीोतो


महिंद्रा ईवीरिटो ईवी लिथियम आयन बैटरी का उपयोग करती है  ताकि तेज चार्जिंग तकनीक के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सके और 1 घंटा और 45 मिनट का समय लग सके जो  नियमित मोड पर 8 घंटे लेती है। ईवीरिटो की शीर्ष गति 86 किमी प्रति घंटा / घंटा है महिंद्रा का कहना है कि ईवी पर चलने की लागत 1.15 प्रति किमी से नीचे आती है।

डिजाइन के संदर्भ में, इलेक्ट्रिक महिंद्रा ई-वेरिटो सेडान अपने डीजल भाई की सिल्हूट को बरकरार रखता है। हालांकि, इसे मानक वेरिटो मॉडल से अंतर करने में मदद करने के लिए कुछ स्टिकर और एक संशोधित इंटीरियर मिलता है। महिंद्रा तीन ट्रिम विकल्प, अर्थात् डी 2, डी 4, और डी 6 में ईविर्टी की पेशकश कर रहा है। महिंद्रा इलेक्ट्रिक एक नई लंबी दूरी की विद्युत पॉवरट्रेन पर भी काम कर रही है ।

मूल्य: ₹ 9.50 लाख - ₹ 10 लाख।


3. टोयोटा केमरी हाइब्रिड "Toyota Camry Hybrid"

हाइब्रिड कारों के अलावा, भारत में शीर्ष खिलाड़ी स्पष्ट रूप से टोयोटा कैमरी है । यह कार पेट्रोल और हाइब्रिड मॉडल दोनों में आती है और यह भारत में कारों की बिक्री का 70 प्रतिशत हिस्सा है। केमरी हाइब्रिड एक प्लग-इन हाइब्रिड नहीं है, लेकिन इस खंड में टोयोटा के लिए कमाने की विजेता रही है। यह कंपनी की डीओएचसी वीवीटी-आई 2.5 लीटर पेट्रोल यूनिट द्वारा विद्युत मोटर के लिए बनती है। हाइब्रिड सिस्टम की कुल उत्पादन संख्या 202bhp पर है जिसमे पेट्रोल मोटर से 158bhp, और इलेक्ट्रिक मोटर से 44bhp।

  टोयोटा कैमरी हाइब्रिड


टोयोटा केमरी हाइब्रिड इंजन ई-सीवीटी (इलेक्ट्रॉनिक रूप से लगातार परिवर्तनीय ट्रांसमिशन) के साथ मेल खाती है और कार ईवी, पारिस्थितिकी और सामान्य में से चुनने के लिए तीन ड्राइविंग मोडों को समझती है। टोयोटा का दावा है कि केमरी हाइब्रिड ने 1 9 .6 किमी / लीटर (एआरएआई आंकड़े) का माइलेज देती है , जो वास्तव में इस आकार की कार के लिए प्रभावशाली है।

मूल्य: ₹ 31.98 लाख।



4. होंडा एकॉर्ड हाइब्रिड "Honda Accord Hybrid"


2016 के होंडा एकॉर्ड हाइब्रिड के लॉन्च के साथ जापानी कार निर्माता ने भारत मे एकॉर्ड नाम को पटरी पर वापस ला दिया। टोयोटा केमरी के विपरीत, एकॉर्ड केवल एक हाइब्रिड संस्करण में आती है और इसे पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में भारत में बेची जाता है। विश्व स्तर पर, एकॉर्ड अपनी नौवीं पीढ़ी में है और स्टाइल और डिजाइन के मामले में, यह अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक प्रीमियम दिखती है।
  Image result for honda accord hybrid



होंडा एकॉर्ड हाइब्रिड को शक्ति देने वाला एक 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जो 1.3 किलोवाट / एच लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जुड़ा हुआ है। जबकि पेट्रोल इंजन में अधिकतम 145 बीएचपी और 175 एनएम अधिकतम टोक़ का उत्पादन होता है, बिजली की मोटर 184 बीएचपी और 315 एनएम के एक चोटी के टोक़ को बाहर करती है। होंडा एकॉर्ड हाइब्रिड का संयुक्त बिजली उत्पादन 212bhp पर मूल्यांकन किया गया है। यह एक सीवीटी गियरबॉक्स से मेल खाती है

मूल्य: ₹ 06 लाख।

5. वोल्वो XC90 T8 प्लग-इन हाइब्रिड "Volvo XC90 T8 Plug-In Hybrid"


वोल्वो ने हाल ही में भारत में एक्ससी 90 के प्लग-इन हाइब्रिड संस्करण का शुभारंभ किया और अच्छी तरह से, यह भारतीय तटों को मारने के लिए अपनी तरह की पहला एसयूवी थी।


  वोल्वो XC90 T8 प्लग-इन हाइब्रिड कार



एडब्ल्यूडी वोल्वो XC90 उत्कृष्टता कंपनी के T8 ट्विन-इंजन प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन (2.0-लीटर सुपरचार्ज और टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन + 9.2kWh लिथियम-आयन बैटरी) से शक्ति प्राप्त करती है। 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के अनुकूल, एसयूवी लगभग 402 बीएचपी का एक संयुक्त बिजली उत्पादन प्रदान करती है और 640 एनएम की अधिकतम टोक़ विकसित करती है।

मूल्य : ₹ 1.25 करोड़।








Image result for fb page like

Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: