Friday 8 September 2017

विद्युत शब्दों की परिभाषाएं आपको जाननी चाहिए भाग-1 ("Definitions of Electrical Terms You Should Know part-1")

सर्किट के लिए विद्युत शर्तें

Electrical Terms For Circuits







एसी (वैकल्पिक रूप से चालू)"AC (Alternating Current)"  - एक विद्युत प्रवाह जो एक क्षण में नियमित अंतराल पर अपनी दिशा को  बदल देता है।
डीसी (डायरेक्ट करंट)"DC (Direct Current) "  - एक विद्युत प्रवाह जो केवल एक दिशा में बहता है।
फीडर("Feeder") - ट्रांसमिशन लाइन, जो विद्युत उत्पादन से अलग-अलग वितरण वाले उप-स्टेशनों को विद्युत ऊर्जा प्रेषित करती है। या सेवा उपकरण, अलग से व्युत्पन्न सिस्टम का स्रोत, या अन्य बिजली आपूर्ति स्रोत और अंतिम शाखा-सर्किट ओवरसींट डिवाइस के बीच सभी सर्किट कंडक्टर।
फ्यूज ("Fuse")  - वर्तमान में बिजली एक सुरक्षित स्तर से अधिक है तो  की सर्किट पिघला देती है और तार टूटता है जो  की एक पट्टी से युक्त एक सर्किट इंटरप्टिंग डिवाइस होता है । सेवा बहाल करने के लिए, फ़्यूज़ को समान आकार और असफलता के कारण को सही करने के बाद रेटिंग के समान फ़्यूज़ का उपयोग करके प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
ग्राउंड  या पृथ्वी("Ground or Earth") - एक इलेक्ट्रिकल सर्किट में संदर्भ बिंदु जिसमें से वोल्टेज मापा जाता है, विद्युत धारा के लिए एक आम वापसी पथ, या पृथ्वी पर प्रत्यक्ष भौतिक कनेक्शन।
ग्राउंड फॉल्ट ("Ground Fault") - एक विद्युत सर्किट के एक अयोग्य कंडक्टर और सामान्य रूप से गैर-वर्तमान-चालन वाला कंडक्टर, धातु के बाड़ों, धातु के रास्तों, धातु के उपकरण या पृथ्वी के बीच एक अनजाने, विद्युत प्रवाहकीय संबंध।
ग्राउंड कंडक्टर("Grounded Conductor") - एक प्रणाली या सर्किट कंडक्टर जो जानबूझकर आधारित है।
ग्राउंडेड (ग्राउंडिंग)("Grounded (Grounding)") - जुड़ा हुआ (कनेक्टिंग) जमीन या एक प्रवाहकीय निकाय जो जमीन कनेक्शन प्रदान करता है।
ग्राउंड-फॉल्ट करंट पथ("Ground-Fault Current Path") - सामान्य रूप से गैर-वर्तमान-चालन वाले कंडक्टर, उपकरण या पृथ्वी को विद्युत आपूर्ति स्रोत के माध्यम से एक तारिंग सिस्टम पर जमीन की गलती के बिंदु से एक विद्युत प्रवाहकीय पथ।
भार("Load")  - कुछ भी जो विद्युत ऊर्जा का खपत करता है, जैसे रोशनी, ट्रांसफार्मर, हीटर और इलेक्ट्रिक मोटर्स।
तटस्थ कंडक्टर("Neutral Conductor") - तटस्थ एक सर्किट कंडक्टर होता है जो सामान्य रूप से वर्तमान (current)  स्रोत को वापस ले जाता है। तटस्थ आमतौर पर मुख्य बिजली के पैनल, सड़क के बूंद या मीटर, और आपूर्ति के अंतिम चरण-नीचे ट्रांसफार्मर पर जमीन (पृथ्वी) से जुड़ा हुआ है।
अधिभार("Overload") - सामान्य, पूर्ण-भार रेटिंग से अधिक उपकरणों का संचालन, या रेटेड एगैसिटी से अधिक के कंडक्टर के कारण, जब यह पर्याप्त समय के लिए बनी रहती है, तो क्षति या खतरनाक ओवरहेटिंग का कारण होगा। कोई दोष, जैसे कि शॉर्ट सर्किट या ग्राउंड गलती, एक अधिभार नहीं है
समानांतर सर्किट("Parallel Circuit") -  एक सर्किट जिसमें बिजली के प्रवाह के लिए कई पथ हैं एक अलग पथ से जुड़े प्रत्येक भार पूर्ण सर्किट वोल्टेज प्राप्त करता है, और कुल सर्किट वर्तमान अलग-अलग शाखा धाराओं के योग के बराबर है। 
शुद्ध करनेवाला ("Rectifier")  - एक विद्युत उपकरण जो वर्तमान में केवल एक तरफ एक दिशा में प्रवाह करने की इजाजत देकर प्रत्यक्ष रूप में एक वैकल्पिक चालू को परिवर्तित करता है।
सीरीज सर्किट ("Series Circuit")  - एक सर्किट जिसमें बिजली का प्रवाह करने के लिए केवल एक रास्ता है सर्किट में मौजूद सभी को आपूर्ति के स्रोत को अपना रास्ता पूरा करने के लिए लोड के माध्यम से प्रवाह करना होगा।
श्रृंखला समानांतर सर्किट("Series Parallel Circuit ") - समानांतर जुड़े ग्रहणशील उपकरणों के एक इलेक्ट्रिक चालू युक्त समूह, श्रृंखला में सर्किट में व्यवस्थित समूह; एक श्रृंखला कई सर्किट।
शॉर्ट सर्किट ("Short Circuit")- इलेक्ट्रिक सर्किट या उपकरण में एक गलती आम तौर पर अपूर्ण इन्सुलेशन के कारण होती है, जैसे कि वर्तमान में एक मार्ग के अनुसार होता है और नुकसान पहुंचाता है या व्यर्थ होता है।
Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: