Friday 1 September 2017

BIKE MODIFICATION :PROS,CONS AND GUIDELINES IN HINDI

बहुत से लोगों के पास आइडियास होते हैं जिससे वह अपनी साधारण बाइक को सुपर बाइक में या फिर स्टाइलिश क्रूज़र्स जैसी बाइक में बदल सकते हैं । वैसे तो यह आइडियास काफी अच्छे होते हैं लेकिन हर किसी को अपनी बाइक को बदलने से पहले उससे होने वाले कुछ लाभ तथा हानियों के बारे में जान लेना चाहिए। आमतौर पर  जो लोग महंगी बाइक नहीं खरीद सकते वह लोग अपनी बाइक को मॉडिफाई करके या तो एक महंगी बाइक में बदलने की कोशिश करते हैं या फिर उन्हें एक अलग पहचान देने की कोशिश करते हैं । उन लोगों को अपनी बाइक मॉडिफाई करने से पहले कुछ खास बातों  को जरूर जरूर जान लेना चाहिए। आइए जानते हैं कौनसी है यह खास बातें:-



  • आम तौर पर बाइक के प्रेमियों को बाइक को पूर्ण रूप से दिखना पसंद है और वे एक स्पोर्टी देखने के लिए फिट करने में संकोच नहीं करते। बहुत से लोग इस तथ्य को नहीं जानते हैं कि इंजन के विंग को ठंडा करने के लिए एक पूर्ण फेयरिंग काऊल हवा के प्रवाह को रोकता है जो कि एयर कूल्ड इंजन के लिए आवश्यक है।
  • पूर्ण फेयरिंग के साथ सभी प्रमुख स्पोर्टी बाइक लिक्विड  कूलिंग इंजन से सुसज्जित हैं ताकि उन्हें हवा को ठंडा करने की आवश्यकता न हो। इसलिए हमें एयर कूल्ड इंजन के लिए पूर्ण फेयर काऊल का उपयोग नहीं करना चाहिए।



  • बाइक की बॉडी पर किया गया ज्यादा काम या सहायक उपकरण बाइक के बजन को बढ़ा सकते हैं जिससे इसके पर्फॉर्मेंस में कमी आ सकती है।
  • स्टॉक बॉडी के अलावा, टैंक की जगह या बड़े सामान, इंजन गार्ड या किसी अन्य अवांछित पुर्जों जैसे कुछ अन्य सामान सहित टैंकों को बदलने से  इसके पर्फॉर्मेंस में कमी आ सकती है।
  • अगली बात जो बाइक  के मॉडिफिकेशन में सबसे ज्यादा आम है वह है बाइक के एग्जॉस्ट मफलर को बदलना ताकि बिल्कुल रेसिंग बाइक की तरह पा सके। बाइक विनिर्देशों के समान ब्रांडेड एग्जॉस्ट सिस्टम का उपयोगआम तौर पर शक्ति बढ़ाता है और सुनने के लिए एक अच्छी आवाज देता है।
  • डेटोना ने यामाहा आर15 और एफजेड 16 के लिए अपनी रेसिंग किट लॉन्च की है, जिसमें चेन और स्प्रॉट, फ्रंट मास्टर ब्रेक सिलेंडर और एक्सहॉस्ट मफलर वाला बड़े व्यास डिस्क ब्रेक शामिल हैं। कस्टम ब्रांडेड उपसाधन का उपयोग कस्टम मॉडिफिकेशन के लिए बहुत ही उपयुक्त है।
  • नकली मफलर जो विभिन्न आकारों में उपलब्ध होते हैं जो ईंधन की खपत बढ़ाते है और खराब पर्फॉर्मेंस प्रदान करते है।
  • स्टॉक मॉडल के टायर को वाइङर डायल के साथ बदलना अच्छी ग्रिप प्रदान करता है लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए की अच्छी ग्रिप प्रदान करने के लिए एक ही ब्रांड के साथ दोनों टायर को बदला गया हो। 
  • स्टॉक मॉडल से कुछ इंच के अतिरिक्त आकार के टायर अच्छे स्थिरता प्रदान करते हैं और बड़े आकार के टायरों से बचा जाना चाहिए। आम तौर पर वाइङर टायर अच्छी पकड़ प्रदान करते हैं, लेकिन साथ ही साथ पिकअप, हैंडलिंग और ईंधन दक्षता को प्रभावित करते हैं। तो सही प्रकार के टायर को पूर्व  मॉडिफिकेशन के लिए चुना जाना चाहिए।
  • air horns अवैध होने के कारन  शहर की सीमाओं के भीतर air horns का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। सस्ते डुप्लिकेट का उपयोग वायरिंग और बैटरी  को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • हेडलाइट्स भी कई लोगों के लिए मॉडिफिकेशन के अंतर्गत आता है उच्च शक्ति हलोजन बल्ब, प्रोजेक्टर और एलईडी इसके विकल्प हैं।बैटरी लाइफ को बचाए रखने के लिए हमें बाइक की जरूरत के हिसाब से ही लाइट्स का प्रयोग करना चाहिए। 
  • फिलिप्स एचआईडी कनवर्ज़न किट लाइट्स का चयन करने के लिए एक अच्छा ब्रांड है। रात के समय और राजमार्गों में अच्छी रोशनी प्रदान करता है।
  • अलॉय व्हील भी मॉडिफिकेशन का एक पार्ट है।  हमें  ओरिजिनल ब्रांड के अलॉय व्हील्स इस्तेमाल करने चाहिए। अलॉय व्हील बाइक को शोभा प्रदान करते हैं और रख-रखाव में सहायता करते हैं।दुर्घटनाओं के मामले में जोखिम को रोकने के लिए डुप्लिकेट से बचें।
  • horsepower बढ़ाने के लिए कई बाईकर्स के एंड एन एयर फिल्टर का उपयोग करते हैं इन एयर फ़िल्टर में एचपी बढ़ जाती है। सुनिश्चित करें कि कार्बोरेटर की सही जेटिंग और ट्यूनिंग की गयी  हो।K&N एयर फ़िल्टर को इसतेमाल सही पर्फॉर्मेंस प्राप्त करने के बाद किया जाना चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात हमें बाइक को मॉडिफाई करने से पहले एक अच्छे मैकेनिक की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए
Share This
Previous Post
First

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: