Wednesday 20 September 2017

टाॅप 10 सुरक्षित ड्राइविंग टिप्स ("Top 10 Safe Driving Tips")


"टाॅप 10 सुरक्षित ड्राइविंग टिप्स"


"Top 10 Safe Driving Tips"


आज, हम सुरक्षित सड़कों पर सुरक्षित कार चलाते हैं; दशकों के विज्ञापन और सार्वजनिक सूचना अभियान ने हम में से अधिक सुरक्षित ड्राइवर बनाए हैं परिणामस्वरूप, भारत. ने 2008 में दर्ज की गई सबसे कम दुर्घटना मृत्यु दर दर्ज की [स्रोत: एनएचटीएसए] दुर्भाग्यवश, इस प्रगति के बावजूद, राष्ट्रव्यापी दुर्घटनाओं और दुर्घटनाओं की संख्या अब भी काफी चिंताजनक है: 2016 में, भारत में लगभग 6 मिलियन कार दुर्घटनाएं हुईं, जिससे 1,37,000  से अधिक मौतें हुईं। वाहन दुर्घटनाएं इस देश में तीन से 34 साल के बीच के लोगों के लिए मृत्यु का प्रमुख कारण है।


  Image result for 10 safety for driving clipart





1) अपना सेल फ़ोन बंद रखें (Keep Your Cell Phone Off):-मोटर वाहन को संचालित करते समय बात करने या संदेश भेजने के लिए फोन का उपयोग कभी भी स्वीकार्य नहीं होता है। इसके उपयोग करने की बजह से  दुर्घटना भी हो सकती है।

                                                      Image result for don't use phone while driving


2) सतर्क रहें (Stay Alert):- जब आप गाड़ी चला रहे हो, तो अपने कार्यों और आपके आसपास के चालकों के उपर सक्रिय रूप से ध्यान दें।कइ बार उनकी गलती की बजह से भी दुर्घटना हो सकती है।
                                      Image result for be alert be safe

3)धारणाओं से बचें (Avoid Assumptions):-   यह सोचने की गलती न करें कि अन्य ड्राइवर ऐसा करने जा रहे हैं या आपको लगता है कि उन्हें क्या करना चाहिए। हमेशा अपने विवेक से काम लेना चाहिये।

                                                       Image result for Avoid Assumptions

4)संकेतों को चालू करें (Use Turn Signals):-    जब आप ड्राइविंग करते समय दूसरों पर हमेशा निर्भर नहीं कर सकते हैं, तो आप पर भी यही बात लागू होती है। आपको हमेशा यर्थाथवादी होना चाहिये। हमेशा एक लेन बदलने या मुड़ने के पहले अपने  संकेतों का उपयोग करना चाहिये।

                                           Related image

5)पीला रोशनी का पालन करें (Respect Yellow Lights):-    याद रखें कि पीले बत्ती का मतलब ड्राइवरों को धीमा करने और रोकने के लिए तैयार करना है। एक ट्रैफिक सिग्नल पर पीले रंग की बत्ती को लाल रंग की बत्ती के लाल होने से पहले पार करने के एक संकेत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। हमे पीली रोशनी का पालन करना चाहिए।
                                                           
                                                     Image result for yellow light

6)गति सीमा मानो (Obey Speed Limits):-
ड्राइविंग करते समय, सभी जगह पर पोस्ट की गई गति सीमा पर चलना महत्वपूर्ण है। वाहन की गति पर लगाए गए प्रतिबंधों को मनमाने ढंग से नहीं तोडा जा सकता है।  वाहन की गति पर लगाए गए प्रतिबंधों को मनमाने ढंग से तोडने पर दुर्घटना होने के कारण बड जाते है। और जुर्माना भी हो सकता है।
                                             Image result for speed limit





7)पी कर ड्राइव मत करो (dont drink and drive) :- 
  लाखों लोग दुनिया भर में ऐसा करते हैं। बहुत से लोग कहते हैं, "क्या नुकसान है, मुझे घर सुरक्षित रूप से मिला और कोई भी चोट नहीं पहुंचा?" सिर्फ इसलिए कि आप सुरक्षित रूप से घर पहुच गये थे इसका मतलब यह नहीं है कि आप सही निर्णय ले रहे हैं। पीने के बाद वाहन चलाने पर आप न सिर्फ अपना जीवन जोखिम में डाल रहे हैं बल्कि आप उन सभी लोगों के जीवन को खतरे में डाल रहे हैं जो ड्राइविंग करते समय आते हैं।


                                    Image result for Never Drive Under the Influence


8)सीट बेल्ट पहनना हमेशा याद रखें (ALWAYS REMEMBER TO WEAR THE SEAT BELT):- सीट बेल्ट आपकी कार में सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरण है एक सीट बेल्ट नगण्य लग सकता है, लेकिन यह आपके जीवन को बचा सकता है। टकराव पर बल और अचानक लगा झटका एक व्यक्ति को घायल कर सकते हैं या यहां तक ​​कि कार से बाहर चालकों को भी फेंक देते हैं अगर वे सीट बेल्ट नहीं पहने हो।

                                                         Image result for wear seat belt

9)उचित वाहन रखरखाव (Proper Vehicle Maintenance):-  यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखें कि आपका ऑटोमोबाइल अच्छा काम करने की हालत में रहता है। इनमें द्रवों को रखने, इंजन रखरखाव करने,  टायरों में हवा भरने, और यह सुनिश्चित करना है कि वाहन की रोशनी हर समय कार्यात्मक होती है।

                                         Image result for Proper Vehicle Maintenance



10) रुके वाहनों  का सम्मान(Respect Stopped Vehicles):- जब सड़क के किनारे पर रुकने वाले वाहनों को पारित किया जाता है, तो मार्ग से बाहर निकलने के लिए आगे बढ़ें, अगर रास्ता साफ हो जाए तो आप लेन बदल सकते हैं। अगर लेन बदलना संभव नहीं है, तो रोका गया वाहनों को पार करते हुए धीमा पड़ें।

                                           Image result for Respect Stopped Vehicles

Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: