Monday 25 September 2017

न्यूज़ पेपर में चार डॉट्स क्यो छपे होते है पता करे जो आप न्यूज़पेपर में देखते हैं ("know the hidden secret behind the four dots that you see in Newspaper" !!)



न्यूज़ पेपर में चार डॉट्स क्यो छपे होते है पता करे जो आप न्यूज़पेपर में देखते हैं

"know the hidden secret behind the four dots that you see in Newspaper"


एक फोटो की छपाई करते समय उस फोटो मे एक से अधिक रंग होते हैं, प्रत्येक रंग अलग से प्रिंट करना आवश्यक होता है और प्रत्येक रंग दूसरों के साथ ठीक से ओवरलैप हुआ है यह सुनिश्चित करना भी आवश्यक होता है ,अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो छपी हुई फोटो फजी, धुंधली या "रजिस्टर से बाहर" दिखाई देगी । रंगों को सही ढंग से एक लाइन मे छपाई में मदद करने के लिए, पंजीकरण की एक प्रणाली आवश्यक होती है।




चार बिंदुओं नीले (सियान), गुलाबी (मेजेन्टा), पीले और काले रंग के बिंदु प्रिंटिंग के दौरान उपयोग किए जाने वाले पंजीकरण के निशान हैं, ताकि यह सुनिश्चित करने में सहायता मिल सके कि प्रिंट ठीक से  किया गया है। ऑफ़सेट प्रिंटिंग तकनीक में, जो समाचार पत्रों की छपाई में उपयोग करते हैं, इनकोड छवि को एक प्लेट से रबर कंबल तक स्थानांतरित किया जाता है, फिर उस रबर कंबल से फोटो की छपाई की जाती है। ये प्राथमिक रंग बहु-रंग की फोटो को छापने मे इस्तेमाल करते हैं और ये छपाई प्लेटों की मदद से होती हैं और ये प्लेटे अलग अलग रंग की होती है। प्रत्येक प्लेट का अपना व्यक्तिगत चिह्न होता है। समाचार पत्रों मे बने अलग अलग रंगो के ये निशान ये र्दशाते है कि छपाई मे कितने रंग की प्लेटो का इस्तेमाल किया  गया है।  


                                                       


नीले (सियान) रंग के बिंदु का मतलब है कि इस समाचार पत्र की छपाई मे नीले (सियान) रंग की प्लेट का इस्तेमाल किया  गया है।



गुलाबी (मेजेन्टा) रंग के बिंदु का मतलब है कि इस समाचार पत्र की छपाई मे गुलाबी (मेजेन्टा) रंग की प्लेट का इस्तेमाल किया  गया है।




पीले रंग के बिंदु का मतलब है कि इस समाचार पत्र की छपाई मे पीले रंग की प्लेट का इस्तेमाल किया  गया है।




काले रंग के बिंदु का मतलब है कि इस समाचार पत्र की छपाई मे काले रंग की प्लेट का इस्तेमाल किया  गया है।



अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले!!!! और अगर आपका है कोई सबाल या सुझाव तो हमे नीचे कमेंट करें। और अधिक जानकारी के लिये हमारा फेसबुक पेज लाइक करे।

Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: