Saturday 23 September 2017

जानिये भारतीय रेल के जंक्शन, सेंट्रल, टर्मिनल और स्टेशन के बीच में क्या अंतर है!!("Difference Between Junction,Central,Terminal AND Station OF INDIAN RAILWAYS"" )


"भारतीय रेल के जंक्शन, सेंट्रल, टर्मिनल और स्टेशन के बीच में क्या अंतर है"
"DIFFERENCE BETWEEN JUNCTION,CENTRAL,TERMINAL AND STATION OF INDIAN RAILWAYS"

भारतीय रेलवे, जो रेल मंत्रालय के तहत भारत सरकार द्वारा संचालित है, केवल देश में रेल परिवहन के लिए जिम्मेदार है। इसे दुनिया के चौथे सबसे बड़े रेल नेटवर्क के रूप में माना जाता है, जिसमें 92,081 किलोमीटर चलने वाला ट्रैक है और इसमें 66,687 किमी की दूरी है। अकेले 2015-16 में भारतीय रेल ने 8.107 अरब यात्रियों को सफर कराया है।



 


यहां लगभग 22 मिलियन यात्री हर दिन सफर करते है। रेल यात्रा आरामदायक बनाने के लिए, देश के विभिन्न हिस्सों में 7216 स्टेशन बनाए गए हैं। स्टेशनों के नामों में अंतर है, जैसे कुछ का नाम जंक्शन है, कुछ टर्मिनस के रूप में और कुछ का नाम सेन्ट्रल है तो क्या आपने कभी सोचा है कि जंक्शन, टर्मिनस, सेन्ट्रल और एक रेलवे स्टेशन के बीच अंतर क्या है?

जवाब यहां दिया गया है


"रेलवे स्टेशनों को मुख्य रूप से 4 प्रकारों में बांटा गया है।"

"Railway stations are mainly differentiated into 4 types."




1. टर्मिनस "Terminus":-
एक स्टेशन टर्मिनस / टर्मिनल के रूप में जाना जाता है जब ट्रेन केवल एक दिशा में स्टेशन के अन्दर आ या जा सकती है। दूसरे शब्दों में, ट्रैक दूसरे दिशा में समाप्त होता है। एक ट्रेन को उसी दिशा में छोड़ना होगा जैसे वह अन्दर आयी थी। टर्मिनस के कुछ उदाहरण हैं: छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसटी), लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी)।

  


2. सेन्ट्रल "Central":-
एक शहर में सबसे व्यस्त और सबसे महत्वपूर्ण सेन्ट्रल स्टेशन है, जिसमें कई स्टेशन हैं यह बड़ी संख्या में आगमन और प्रस्थान के साथ संबंधित है। ये सबसे पुराने स्टेशन हो सकते हैं, इसलिए उन्हें सेन्ट्रल कहा जाता है। यदि एक शहर में कई स्टेशन हैं तो यह एक सेन्ट्रल होना आवश्यक नहीं है भारत में 5 सेन्ट्रल स्टेशन हैं: मुंबई सेंट्रल (बीसीटी), चेन्नई सेंट्रल (एमएएस), त्रिवेंद्रम सेंट्रल (टीवीसी), मैंगलोर सेंट्रल (एमएक्यू), कानपुर सेंट्रल (सीएनबी)।


  


3. जंक्शन "Junction":-
यदि कम से कम 3 अलग-अलग रूट चल रहे हैं और स्टेशन से बाहर जा रहे हैं, तो इसे एक जंक्शन कहा जाता है। सरल शब्दों में, स्टेशन में प्रवेश करने वाली ट्रेनों में स्टेशन छोड़ने के लिए कम से कम 2 अलग-अलग रूट होने चाहिए। जंक्शन के कुछ उदाहरण हैं: मथुरा जंक्शन (7 मार्ग), सेलम जंक्शन (6 मार्ग), विजयवाडा जंक्शन (5 मार्ग), बरेली जंक्शन 5 मार्ग)।

 


4. स्टेशन "station":- एक स्टेशन बस एक जगह है जहां यात्रियों / सामानों के लिए एक गाड़ी रोकी जाती है और सवारी ट्रेन में प्रवेश करती है और प्रस्थान करती है।

  

अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले!!!!

Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: