Monday 4 September 2017

TOP FIVE (5) RECENT DEVELOPMENT IN MECHANICAL ENGINEERING मैकेनिकल इंजीनियरिंग में टाप पांच 5 नवीनतम विकास

"पहली टरबाइन संचालित सड़क कानूनी मोटरसाइकिल - एमटीटी वाई 2 के सुपरबाइक"
 ("First turbine-powered street legal motorcycle -MTT Y2K SUPERBIKE"):---

यह दुनिया की सबसे शक्तिशाली उत्पादन बाइक है जो केरोसिन के साथ डीजल पर चलती है। इसमें रोल्स रॉयस-एलीसन गैस टरबाइन इंजन है जिसमें 620 एनएम (nm) टोक़् (torque) के साथ 420 एचपी (hp) का उत्पादन होता है। 2-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उत्कृष्ट शक्ति को स्थानांतरित करता है, शीर्ष गति 440 किलोमीटर प्रति घण्टा (kph) से ज्यादा होती है, इसका वजन 230 किलोग्राम (kg) होता है। डिजाइन बहुत अच्छा है और ठोस बिल्लियों से निर्मित है। यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की सबसे महंगी उत्पादन मोटरसाइकिल होने का खिताब प्राप्त किया है।

   



" सबसे शक्तिशाली कार इंजनअब तक" "Car engine - most powerful up to now" :--

दी डीविलसिक्सटीन वी 16 हाइपर-कार (The Devel Sixteen V16 Hyper-car) - कस्टम ने दुनिया का असली सबसे शक्तिशाली इंजन बना दिया है डीवेल सिक्सटीन वी 16 हाइपर कार जिसमें 5000-एचपी, ट्रैड-टर्बो, 12.3 लीटर वी 16 है। यह पागलपन की शक्ति है जो 8000 की लाल रेखा है - एचपी यह पहली बार दुबई मोटर शो में प्रकाशित हुआ है, यह 1.8 सेकंड में पीएस 0-60 तक पहुंचता है, और 350 मील प्रति घंटे के निकट एक शीर्ष गति है।





Toyota launches first mass-market fuel cell car - Mirai, which converts hydrogen into electricity and emits nothing but water drops. It’s going to be the breakthrough in future for other vehicles like Forklifts, trucks, buses.
टोयोटा ने पहले सामूहिक ईंधन सेल कार की शुरूआत की - मिराई , जो हाइड्रोजन को बिजली में धर्मान्तरित करती है और पानी की बूंदों के अलावा कुछ भी नहीं निकलती है। भविष्य में फोर्कलिफ्ट, ट्रक, बस जैसे अन्य वाहनों के लिए यह सफलता होगी।




'"Self driving Car"स्वचलित ड्राइविंग कार":-

प्रारंभ और रोक विकल्प के साथ Google की स्वचलित ड्राइविंग कार लगभग बिना चालक के चलती है और जो शॉफिर सिस्टम का उपयोग करती है । Google मानचित्र के साथ LIDAR (संयुक्त सोनार और रडार) तकनीक एक सटीक तरीके से काम करता है। यह कार (360 डिग्री) के आसपास की वस्तुओं को खोजने के लिए 64 सामान्य लेज़र बीम का उपयोग करती है इस प्रणाली की लागत करीब 1 लाख अमेरिकी डॉलर है। सटीकता, सटीक इस प्रणाली में अधिक है जो पूर्व सुरक्षित को सक्षम करता है। इसकी अधिकतम गति 40 किलोमीटर प्रति घण्टा है।


                                              Image result for self driving car


“3 डी प्रिंटिंग टेकनोलोजी” ( “3D printing Technology”)

3 डी-मुद्रित स्टीम टरबाइन टर्बो-मशीनरी सीवरेज को पीने के पानी में परिवर्तित करने के लिए प्रयोग किया जाता था जिसे जीई द्वारा विकसित किया गया था।

लघुकृत टर्बाइन को हाइपर-कूलिंग लूप के माध्यम से हवा, नमक और पानी के मिश्रण को संपीड़ित और प्रसारित करने के लिए उपयोग किया जाता है जो समुद्री जल को जमा देता है। मिश्रण को ठंडा करके, नमक स्वाभाविक रूप से ठोस रूप में अलग होता है, सिर्फ बर्फ छोड़कर। बर्फ तो पिघल जाती है, साफ पानी निकल जाता है।


Share This
Previous Post
Next Post

This is a place where you can learn about Engineering like MECHANICAL ENGG. AUTOMOBILE ENGG. ELECTRICAL ENGG. ETC. in most popular INDIAN language which is known as HINDI. Keep Reading, Keep Learning...

0 comments: